Himachal News

ब्लैक फंगस से बचने के लिए डायबिटिक पेशेंट बागवानी करने से बचें, इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए ऐसी डाइट लें

Ads

कोरोना के फैलते संक्रमण के बीच एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है। कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीज अब ब्लैक फंगस का शिकार हो रहे हैं। मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में ब्लैक फंगस का संक्रमण देखने को मिल रहा है। इस संक्रमण के कारण लोगों की आंखों की रोशनी जाने का भी खतरा है।

आईसीएमआर के पूर्व कंसलटेंट और हेमेटोलॉजिस्ट डॉक्टर वीके भारद्वाज कहते हैं कि कोरोना के बाद लोगों की बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स कम हो जाते हैं, क्योंकि कोई भी वायरस सबसे पहले व्हाइट ब्लड सेल्स पर ही अटैक करता है। इसलिए इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में अगर मरीज को डायबिटीज भी है तो उसे ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा होता है, लेकिन डरने की जरूरत नहीं है, बस कुछ सावधानियां रखने की जरूरत है।

ऐसे लोगों को साफ-सफाई और सबसे ज्यादा नाक की सफाई पर ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि ज्यादातर सांस के जरिए वातावरण में मौजूद फंगस हमारे शरीर में पहुंचते हैं। अगर शरीर में किसी तरह का घाव है या शरीर कहीं जल गया तो वहां से भी ये इंफेक्शन शरीर में फैल सकता है। अगर इसे शुरुआती दौर में ही डिटेक्ट नहीं किया गया तो आंखों की रोशनी भी जा सकती है।

चलिए जानते हैं डॉ. भारद्वाज ने ब्लैक फंगस से बचने के लिए क्या सावधानियां रखने और कैसी डाइट लेने के लिए कहा है…

डॉ. भारद्वाज ने बताया है कि कोरोना के बाद मजबूत इम्यूनिटी के लिए हाई प्रोटीन डाइट की जरूरत होती है। इसलिए अपनी डाइट में अंडे, दूध, कद्दू का बीज, पनीर, मूंगफली, अमरूद, मसूर की दाल, काजू, बादाम, अखरोट, हरी सब्जियों में मटर, पालक, फूलगोभी, भिंडी, चुकंदर, मशरूम, बीन्स और चिकन शामिल करें। इसके साथ ही विटामिन सी, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर चीजों के साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है।

Ads

Ads

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close