Blog

सेना के जवानों को अपने फोन से डिलीट करने होंगे ये 89 मोबाइल ऐप

भारतीय सेना के जवानों को अपने स्मार्टफोन से 89 मोबाइल ऐप डिलीट करने के लिए कहा गया है. गौर करने वाली बात यह है कि इनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्रू-कॉलर और टिक-टॉक जैसे लोकप्रिय ऐप भी शामिल हैं.

Ads

भारतीय सेना के जवानों को अपने स्मार्टफोन से 89 मोबाइल ऐप डिलीट करने के लिए कहा गया है. गौर करने वाली बात यह है कि इनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्रू-कॉलर और टिक-टॉक जैसे लोकप्रिय ऐप भी शामिल हैं. भारतीय सेना के सूत्रों से मिली इस जानकारी के मुताबिक सेना के जवानों से ऐसा इसलिए कहा गया है ताकि सूचनाओं के लीक होने की घटनाओं को रोका जा सके.

जवानों के लिए हाल ही में जारी किए गए निर्देशों में डेली हंट जैसे समाचार ऐप के साथ टिंडर, काउच सर्फिंग जैसे डेटिंग ऐप्स को हटाने के लिए भी कहा गया है. सेना ने इसके लिए 15 जुलाई तक की समयसीमा निर्धारित की है. यानी 15 जुलाई तक सेना के हर एक जवान को अपने-अपने स्मार्टफोन से बताए गए सभी 89 मोबाइल ऐप्स डिलीट करने होंगे.

यह भी पढ़ें: LAC पर कम हो रहा तनाव, अब पेट्रोलिंग प्वाइंट-15 से 2 किलोमीटर पीछे गई चीनी सेना

इन मोबाइल ऐप का कर सकते हैं इस्तेमाल

आदेश में यह भी कहा गया है कि जवान अपने आर्मी बैकग्राउंड का जिक्र किए बिना वॉट्सऐप, टेलीग्रीम, सिग्नल, यू-ट्यूब और ट्विटर जैसे महत्वपूर्ण मोबाइल ऐप का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में कर सकते हैं.

Ads

सेना के जवानों को डिलीट करने होंगे ये ऐप

ये लोकप्रिय ऐप करने होंगे डिलीट

इस आदेश के बाद अब सेना के जवानों को फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैप चैट, वी चैट, वीबर, पबजी, क्लब फैक्ट्री, न्यूज डॉग, डेली हंट, कैम स्कैनर, काउच सर्फिंग, जूम, यूसी ब्राउजर, आईएमओ, लाइकी, ब्यूटी प्लस और हंगामा जैसे तमाम लोकप्रिय मोबाइल ऐप अपने स्मार्टफोन से डिलीट करने होंगे.

Ads

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Close
Close