Blog

IT कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम अब दिसंबर तक रहेगा जारी, सरकार ने दी इजाजत

सरकार ने देश में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए आईटी और आईटीईएस (BPO) इंडस्ट्री के कर्मचारियों को जुलाई तक घर से काम करने की अनुमति दी थी. अब दूरसंचार विभाग ने इसे दिसंबर तक बढ़ा दिया है.

Ads

सरकार ने आईटी और आईटीईएस (BPO) इंडस्ट्री को इस साल दिसंबर तक वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने की छूट दे दी है. सरकार ने देश में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस इंडस्ट्री के कर्मचारियों को जुलाई तक घर से काम करने की अनुमति दी थी. अब दूरसंचार विभाग ने इसे दिसंबर तक बढ़ा दिया है.

दूरसंचार विभाग ने कहा कि कोविड-19 से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए विभाग ने इस छूट को 31 दिसंबर, 2020 तक आगे बढ़ाने का फैसला किया है.

क्या कहा दूरसंचार विभाग ने

दूरसंचार विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी, ‘कोविड-19 की लगातार जारी चिंता की वजह से DoT ने 31 दिसंबर 2020 तक अदर सर्विस प्रोवाइडर्स OSP के लिए वर्क फ्रॉम होम को सुविधाजनक बनाने के लिए नियम-कायदों में ढील को बढ़ा दिया है.’

मार्च में दूरसंचार विभाग ने अदर सर्विस प्रोवाइडर्स OSP के लिए नियम-कायदों में 30 अप्रैल तक ढील दी थी ताकि वर्क फ्रॉम होम को सुविधाजनक बनाया जा सके जिसे बाद में बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया.

Ads

 

इंडस्ट्री की थी मांग

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 25 मार्च को जबसे लॉकडाउन की घोषणा की है, तब से लेकर अबतक आईटी इंडस्ट्री के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम ही कर रहे हैं. कोरोना वायरस को देखते हुए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (TCS), एचसीएल टेक्नोलॉजीज, विप्रो और इन्फोसिस जैसी भारतीय कंपनियों ने तय किया है कि वो अपने कर्मचारियों को लंबे समय के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देंगे.

आईटी इंडस्ट्री की सरकार से मांग रही है कि उसके कर्मचारियों को स्थाई रूप से घर से काम करने की अनुमति दी जाए ताकि कंपनियां अपने संसाधन का अधिकतम इस्तेमाल कर सकें. साथ ही वे रिमोट वर्किंग और ऑफिस से काम करने का मिलाजुला मॉडल अपनाना चाहती हैं.

सरकार के इस फैसले पर इंडस्ट्री ने खुशी जताई है. विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने ट्वीट किया, ‘सरकार के शानदार सपोर्ट के लिए धन्यवाद. शुरू से ही सरकार ने काम करने के नए तरीकों को सपोर्ट किया है. इससे दुनिया में हमारे स्टैंडिंग और रिस्पॉन्सिवनेस बढ़ाने में काफी मदद मिली है.’

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद से देश में आईटी इंडस्ट्री के 43 लाख कर्मचारियों में से करीब 85 फीसदी मार्च से ही वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. सिर्फ वही कर्मचारी ऑफिस जा रहे हैं जिनको जरूरी कार्यों के लिए जाना पड़ता है.

Ads

Related Articles

8 Comments

  1. Pingback: Get Social Shares
  2. It’s in reality a nice and useful piece of information. I’m satisfied that you just shared this useful information with us. Please keep us up to date like this. Thanks for sharing. Lucilia Ralph Brenda

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker